महाराष्ट्र में कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के बाद एक व्यक्ति की हुई मौत, जानिए पूरी जानकारी

महाराष्ट्र में कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के बाद एक व्यक्ति की हुई मौत, जानिए पूरी जानकारी

सेहतराग टीम

पूरे भारत में टीकाकरण अभियान तेजी से चल रहा है। अब तक करोड़ों लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। वहीं महाराष्ट्र के भिवंडी में मंगलवार को 45 साल के एक शख्स की कोविड वैक्सीन लगवाने के कुछ देर बाद ही मौत हो गई। हालांकि अभी तक ठीक से मौत का कारण नहीं पता चल सका है।

पढ़ें- इस साल खत्म नहीं होगा कोरोना, जानिए WHO ने क्यों और क्या कहा?

आपको बता दें कि एक नेत्र विशेषज्ञ के ड्राइवर के तौर पर काम करने वाले, दो बच्चों के पिता सुखदेव किरदित मंगलवार को भिवंडी के एक अस्पताल में वैक्सीन की दूसरी डोज लेने गए थे। यहां पर उन्हें वैक्सीन लगाने के बाद ऑब्जर्वेशन रूम में रखा गया था। लेकिन वैक्सीन लगवाने के बाद ही किरदित 15 मिनट बाद ऑब्जर्वेशन रूम में बेहोश हो गए। उन्हें तुरंत पास के इंदिरा गांधी मेमोरियल अस्पताल में ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

शख्स ने 28 जनवरी को बतौर स्वास्थ्यकर्मी कोविड वैक्सीन की पहली डोज ली थी। डॉक्टरों का कहना है कि उनकी मौत का कारण अभी पता नहीं चल पाया है और पोस्टमार्टम के बाद चीजें साफ होंगी।

अस्पताल के डॉक्टर केआर खराट ने कहा कि एक महीने उन्होंने अपनी पहली डोज ली थी और उस वक्त कोई दिक्कत नहीं थी। इस वाले डोज के पहले उनका फुल चेक-अप हुआ था। हमें जानकारी मिली कि सालों से उन्हें ब्लड प्रेशर और पैरों में सूजन हो जाने जैसी समस्या थी। लेकिन आज के डोज के पहले चेकअप में बीपी और ऑक्सीजन लेवल वगैरह सबकुछ सामान्य था।

बता दें कि देश में कोरोना के खिलाफ 16 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू किया गया है. पहले चरण में लाखों हेल्थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्राथमिकता दी गई थी। 1 मार्च से वैक्सीनेशन ड्राइव का दूसरा चरण शुरू हुआ है। इस चरण में 60 से ज्यादा उम्र के लोगों और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 45 से ऊपर की उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा। मंगलवार को महाराष्ट्र में कुल 33,044 लोगों को वैक्सीन लगाई गई।

इसे भी पढ़ें-

मास्क धोते समय ये गलतियां न करें, आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक, जानिए सावधानियां

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।